अब और ज्यादा जगमगाएगी दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो परिसर और स्टेशन मे फैली पीली रौशनी अब दूधिया रौशनी मे बदलने वाली हैं। DMRC ने ये निर्णय लिया है कि अपने पायलट प्रोजेक्ट के तहत सभी पुराने लाइट को एलईडी मे बदलें जाएगे।

अब और ज्यादा जगमगाएगी दिल्ली मेट्रो
प्रतीकात्मक चित्र-

बिजली के फिजूल खर्चों को कम करने और ऊर्जा बचाने के मुहिम की तरफ एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने ये निर्णय लिया हैं कि दिल्ली मेट्रो में दूसरे और तीसरे चरण मे बने सभी 145 स्टेशनों पर उपयोग हो रहें परंपरागत लाइट्स को एलईडी से बदला जाएगा। इसका मतलब ये कि अब आपको मेट्रो कि चकाचौंध अब और दूधिया और रौशनी से जगमगाती हुई दिखने वाली है। फेज 1 और फेज 2 के मेट्रो कार्य के बाद अब फेज 3 मेट्रो निर्माण मे जहाँ भी लाइट्स लगाई जाएगी वो एलईडी लाइट्स होंगी ।

प्रतीकात्मक चित्र-

देश मे ऊर्जा की कमी और बिजली के बढ़ते मांग को देखते हुए ये फैसला लिया गया हैं। अनुमान हैं कि इससे वर्तमान मे बिजली के कुल खर्च मे 40% से 50% की कमी आएगी । ये एक बहुत ही सराहनीय कदम होगा। एलईडी लाइट्स पुराने लाइट्स की अपेक्षा ज्यादा रौशनी देती हैं और इसका कवर एरिया भी ज्यादा होता हैं । कहा जा रहा है कि इससे बिजली खर्च मे कटौती के साथ साथ 20% से 30% तक रौशनी का इजाफा भी देखने को मिलेगा। यानी कम खर्च मे ज्यादा रौशन होने वाली हैं दिल्ली कि मेट्रो ।

प्रतीकात्मक चित्र-

दिल्ली के राजीव चौक और बाराख्म्भा मेट्रो स्टेशन पर पुराने लाइट्स को एलईडी से एक्स्चेंज करके किया गया प्रयोग बेहद सफल रहा हैं और परिणाम बेहद सार्थक मिले हैं । इस प्रयोग के बाद राजीव चौक और बाराख्म्भा के स्टेशनों पर खर्च हो रही बिजली मे 40% तक कि कमी देखी गयी। उसके बाद येल्लो लाइन कि 7 और स्टेशनों पर भी इसी तर्ज पर काम को अंजाम देने का निर्देश दिया गया हैं । आपको बता दें कि जिन सात स्टेशनों पर एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी वो स्टेशन हैं – कश्मीरी गेट, चाँदनी चौक, चावडी बाजार, पटेल चौक, मंडी हाउस, विश्वविद्यालय और न्यू दिल्ली । येलो लाइन के ये सारे स्टेशन भूमिगत हैं और यहाँ लाइट की ज्यादा जरूरत और खपत होती हैं ।

DMRC के पायलट प्रोजेक्ट के तहत टेंडर जारी किया जा रहा हैं। उम्मीद जताई जा रही हैं कि 6 महीने मे काम शुरू कर दिया जाएगा । आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो के 53 स्टेशनों पर पहले से सोलर पैनल भी लगे हुए हैं जिससे उनके आवश्यकता की बिजली पूर्ति की जाती हैं ।