Lumpy skin disease: राजस्थान में बढ़ी मृत गायों की संख्या, दफनाने की भी जगह नहीं ।

पिछले 24 घंटे में 500 से ज्यादा गायों की हो चुकी है मौत, हालात यह हो गये है की गायों को दफ़नाने के लिए गाँव में जगह पड़ रही है कम।

Lumpy skin disease: राजस्थान में बढ़ी मृत गायों की संख्या, दफनाने की भी जगह नहीं ।

Rajasthan ।।  Abhay ।। राजस्थान के बाड़मेर जिले में लुम्पी स्किन बीमारी ने हालात बहुत ख़राब कर दिए है। पिछले 24 घंटे में 500 से ज्यादा गायों की मौत हो गई, हालत यह हो गये है की गायों को दफ़नाने के लिए गाँव में जगह कम पड़ रही है। बाड़मेर से 2 किलोमीटर दूर एक डंपिंग यार्ड से यह बात सामने आई की रोज आमतौर पर 3 अथवा 4 मृत गाय के शव आते थे परन्तु कुछ दिनों से रोज 20 से 25 और कभी-कभी तो 40 से 50 मृत गायों के शव को लाया जा रहा है। इतनी गायों को दफ़न करने के लिए जगह काम पड़ने पर ठेकेदर ने सारी मृत गायों को जमीन पर ही डाल रखा है और जब मीडिया 'डंपिंग यार्ड' पहुंची तो वहाँ आसपास के लोगो ने बताया की मृत गायों को दफ़न ना करने से लोगो को भयंकर दुर्गन्ध आ रही है और वहाँ के लोगो का रहना अब  मुश्किल सा हो गया है।  

डंपिंग यार्ड के बाद मीडिया 'गोपाल गोशाला' पहुंची तो वहाँ के ठेकेदार ने बताया की यहाँ पर 150 गायो की मौत हो गयी और 100 से ज्यादा गाय अभी भी बिमारी से पीड़ित है। अभी तक 80 हज़ार गायों का सर्वे किया गया, जिसमें 16 हज़ार गाय इस समय रोग से पीड़ित है और 500 से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है। राजस्थान की सरकार पूरी कोशिश कर रही है की पीड़ित गायों को इलाज़ कर सही किया जाए तथा हालत को जल्द से जल्द काबू में लाया जाए।