हरियाणा पुलिस के जवान शहीद स्मारकों की साफ-सफाई कर गंगाजल से नहलाकर लगा रहे हैं तिरंगा

हरियाणा पुलिस में कार्यरत चरखी दादरी निवासी हरियाणा पुलिस के हवलदार दिनेश डोहकी ने शहीद स्मारकों की सुध ली और उनकी साफ-सफाई कर आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान तिरंगा लगाने का अभियान शुरू किया है। कांस्टेबल अकेले ही शहीद स्मारकों पर पहुंच रहे हैं और ग्रामीणों की मदद से साफ-सफाई करते हुए पानी से नहला कर तिरंगा लगा रहे हैं।

चरखी दादरी || पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसी बीच चरखी दादरी में हरियाणा पुलिस के एक जवान द्वारा शहीद स्मारकों पर जमी धूल-मिट्टी की सफाई व उनको गंगाजल से नहला कर तिरंगा लगाने का अभियान चलाया है। आजादी दिवस तक पुलिस कर्मचारी द्वारा ग्रामीणों संग मिलकर सभी शहीद स्मारकों की सफाई कर तिरंगा लगाने का संकल्प लिया है। साथ ही युवाओं को भविष्य मंे शहीद स्मारकों की सफाई करवाने का संकल्प भी दिलाया। बता दें कि चरखी दादरी क्षेत्र को सैनिकों की भूमि माना जाता है और इस क्षेत्र में सैंकड़ों जवानों ने देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है। दादरी जिला के करीब प्रत्येक गांवों में शहीद स्मारक भी बनाई गई हैं जो देखभाल के अभाव में धूल-मिट्टी से अटी पड़ी हैं। कई स्मारकों पर तो घास-फूस बहुत ज्यादा है। कभी-कभार शहीद परिजनों द्वारा ही स्मारकों की साफ-सफाई की जाती है। ऐसे में हरियाणा पुलिस में कार्यरत चरखी दादरी निवासी हरियाणा पुलिस के हवलदार दिनेश डोहकी ने शहीद स्मारकों की सुध ली और उनकी साफ-सफाई कर आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान तिरंगा लगाने का अभियान शुरू किया है। कांस्टेबल अकेले ही शहीद स्मारकों पर पहुंच रहे हैं और ग्रामीणों की मदद से साफ-सफाई करते हुए पानी से नहला कर तिरंगा लगा रहे हैं। दिनेश के अनुसार गांव पैंतावास में शही स्मारक की सूध ली है और अब तक जिले की अधिकांश शहीद स्मारकों की सफाई कर तिरंगा लगाया गया है।

पुलिसकर्मी दिनेश डोहकी ने बताया कि पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और प्रत्येक घर पर तिरंगा लगाने का अभियान चलाया जा रहा है। इसी को देखते हुए शहीद स्मारकों की सुध ली और देश को आजादी दिलाने वाले शहीदों का सम्मान करने का मन में बीड़ा उठाया। दिनेश के अनुसार दादरी क्षेत्र के प्रत्येक गांवों में शहीद स्मारकों की साफ-सफाई करते हुए उन पर तिरंगा लगाने का संकल्प लिया है जो आजादी दिवस तक पूरा किया जाएगा।