आखिर क्यों फिटनेस और हेल्थी डाइट के बाद भी है हार्ट अटैक का खतरा ?

अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देने वाले युवा सेलिब्रिटी पिछले कुछ समय से हार्ट अटैक और अन्य कारणों से मौत का शिकार हो रहे हैं। क्या है असली वजह ,फिटनेस पर ध्यान देने वाले समय पर एक्सरसाइज और अच्छी डाइट लेने वाले भी क्यों हार्ट अटैक का शिकार बन रहे हैं। जाने-माने कार्डियक सर्जन शालीमार बाग मैक्स अस्पताल के कार्डिक सर्जरी विभाग के हेड डॉ दिनेश चंद्र ने इस समस्या की वजह बताते हुए कहा की मानसिक तनाव अचानक बदलती हुई लाइफस्टाइल और खालीपन की वजह से युवा ऐसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

आखिर क्यों फिटनेस और हेल्थी डाइट के बाद भी है हार्ट अटैक का खतरा ?

Delhi (Riya Sharma) || आज के युवा अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग हैं वह नियमित रूप से जिम जाते हैं प्रोपर तरीके से डाइट भी लेते  हैं। इसके बावजूद कोविड के बाद युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे है यहां तक कि कई नामी सेलिब्रिटी जो नियमित रूप से एक्सरसाइज और डाइटिशियन की सलाह पर खान-पान करते हैं वह भी अचानक हुए हादसे का शिकार हो रहे हैं जोकि गंभीर चिंता का विषय है। यहां तक कई सेलिब्रिटियों की तो मौत तक हो गई ऐसे में सवाल यह कि अपने तरीके से तमाम सावधानियां बरतने के बाद भी ऐसी समस्याएं क्यों आ रही हैं। इन्हीं सवालों का जवाब जानने की कोशिश, हमने जाने माने कार्डिक सर्जन व शालीमार बाग मैक्स अस्पताल के कार्डिक सर्जरी विभाग के हेड डा. दिनेश चंद्रा से की तो उन्होंने कोरोना के कारण लोगों की शरीर और लाइफ स्टाइल में अचानक आए बदलाव के चलते उत्पन्न मानसिक तनाव को इसका सबसे बड़ा कारण बताया।

उन्होने आगे बताया कि कोविड-19 में लोगों का ज्यादातर समय अपने घरों में ही बिता था और जैसे ही कोरोना महामारी का असर कम हुआ लोग अचानक काम पर लौटे और खुद को फिट रखने के लिए अचानक ही वर्कआउट करने लगे जिससे उनकी जीवनशैली बिल्कुल ही बदल गई और यह भी एक कारण है कि ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव हो जाता है साथ ही साथ अचानक ज्यादा व्यायाम करने की वजह से भी ऐसी समस्याएं सामने आ रही है क्योंकि जिन लोगों के शरीर को ज्यादा वर्कआउट और हैवी डाइट की आदत नहीं थी उन्होंने अचानक कि अपने जीवन शैली में बदलाव किया जिससे उनके शरीर के कई ऑर्गन पर जोर पड़ रहा है। साथी पूरे दिन काम से लौटकर देर रात खाना खाने और फिर तुरंत सो जाने की वजह से एसिडिटी प्रॉब्लम होती है वह ब्लड प्रेशर के उतार-चढ़ाव में बदलती है और उसी से हार्ट अटैक की संभावनाएं भी बढ़ जाती यह कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से लगातार सामान्य व्यक्ति और सेलिब्रिटी जो कि अपने खान-पान और व्यायाम पर ज्यादा ध्यान रखते हैं वह भी हार्ड अटैक जैसी खतरनाक जानलेवा बीमारी का शिकार हो रहे हैं।

साथ ही डॉक्टर दिनेश चंद्रा ने इससे बचाव के भी कई तरीके बताए उन्होंने बताया कि तनाव को पूरी तरीके से कम नहीं किया जा सकता लेकिन जिस व्यक्ति को जिस तरीके से भी तनाव में कमी होती है चाहे वह संगीत सुनने में चाहे दोस्तों से बात करने में या फिर किसी अन्य तरीके से उससे वह तरीका अपनाना चाहिए ऐसी बीमारियों से बचने के लिए ज्यादा समय अकेले नहीं बिताना चाहिए अपने रात के खाने में खासतौर पर ध्यान देना चाहिए कि खाना सोने से 2 घंटे पहले खा लिया जाए शरीर में अचानक बदलाव लाते हुए ज्यादा व्यायाम करने से बचना चाहिए और व्यायाम करने से पहले वर्कआउट जरूर करना चाहिए जिससे युवाओं में हो रहे हार्ड अटैक से बचा जा सकता है।