अमृत काल में बनेगा श्री शीतला माता का गुरुग्राम में भव्य मंदिर

करीब 70 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे इस नए भवन का 61 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मंदिर निर्माण कार्य पिछले वर्ष अक्टूबर माह में पूरा किया जाना था. लेकिन भवन के डिज़ाइन में कुछ परिवर्तन होने के चलते अब यह निर्माण कार्य इस वर्ष अक्टूबर माह तक पूरा हो पाएगा।

गुरुग्राम ||  विश्व के मानचित्र पर साइबर सिटी के रूप में अपनी पहचान बना चुके गुरुग्राम में श्री शीतला माता का भव्य मंदिर अमृत काल मे बन कर तैयार हो जाएगा। गुरुग्राम के डीसी एवं श्री माता शीतला देवी श्राईंन बोर्ड के प्रशासक निशांत कुमार यादव ने मंदिर में पहुच कर माता के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। डीसी निशांत कुमार यादव ने श्री शीतला माता देवी के दर्शन करने के उपरांत श्री माता शीतला देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रदीप सिंह से श्राईंन बोर्ड की कार्य प्रणाली के बारे में चर्चा की और मंदिर परिसर में चल रहे माता के नए भवन के निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। 

श्री माता शीतला देवी श्राईंन बोर्ड के सीईओ प्रदीप सिंह की माने तो मंदिर परिसर में करीब 4.8 एकड़ में माता के नए बहुमंजिला भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। करीब 70 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे इस नए भवन का 61 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मंदिर निर्माण कार्य पिछले वर्ष अक्टूबर माह में पूरा किया जाना था. लेकिन भवन के डिज़ाइन में कुछ परिवर्तन होने के चलते अब यह निर्माण कार्य इस वर्ष अक्टूबर माह तक पूरा हो पाएगा। इस नए भवन में श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा गया है। इसके साथ ही नए परिसर में योग मंडप, मेडिटेशन हॉल, कुंड, ओपन एयर थिएटर, बच्चों के लिए पार्क व एसटीपी व ईटीपी जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। 

डीसी ने निर्माण कार्यों से जुड़ी विस्तृत जानकारी लेने उपरांत कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार की कोई कमी नही रहनी चाहिए। श्री शीतला माता मंदिर उत्तर भारत का एक प्रमुख आस्था स्थल है। ऐसे में मंदिर प्रबंधन यह सुनिश्चित करे कि मंदिर का निर्माण कार्य तय समय सीमा में पूरा हो ताकि देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। डीसी ने इस दौरान मंदिर परिसर का दौरा किया और वंहा श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधाओं का भी जायजा लिया। डीसी ने मंदिर परिसर में स्थापित मुंडन घाट का भी निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि मंदिर परिसर में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।