अब और सुरक्षित हुआ आईजीआई तक का सफर.... Cabs पर लगेंगे QR कोड, पुलिस की सीधे रहेगी नजर...

इससे अराजक तत्व यहां टैक्सी का ड्राइवर बनकर किसी यात्री के साथ ठगी या अन्य किसी तरह के अपराध को करने की हिम्मत नहीं जुटा पाएगा। क्योंकि उसकी तमाम डिटेल दिल्ली पुलिस के पास एडवांस में होगी। इसके बाद भी किसी ड्राइवर ने ऐसी कोई हिमाकत की तो उसे पकड़ पाना बेहद आसान होगा। दावा किया गया है देश में दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को इस तरह का सुरक्षा कवच पहली बार दिया गया है। 

अब और सुरक्षित हुआ आईजीआई तक का सफर.... Cabs पर लगेंगे QR कोड, पुलिस की सीधे रहेगी नजर...

नई दिल्ली ।। आईजीआई एयरपोर्ट से चलने वाली तमाम टैक्सियों में सफर करना अब और अधिक सुरक्षित हो गया है। खासतौर से महिला यात्रियों का। यह सब संभव हुआ है दिल्ली पुलिस की क्यूआर कोड मुहिम को शुरू करने से। जिसके तहत दिल्ली पुलिस ने यहां के तीनों टर्मिनल, टी-1, टी-2 और टी-3 से चलने वाली काली-पीली टैक्सियों के अलावा अब चार-पांच प्राइवेट कंपनियों की भी तमाम कैब्स को क्यू आर कोड से लैस कर दिया है।

Image Source- Google

इसके तहत अब जो भी यात्री अपने स्मार्टफोन में दिल्ली पुलिस का हिम्मत प्लस ऐप डाउनलोड करके एयरपोर्ट से चलने वाली टैक्सी पर लगे क्यू आर कोड को स्कैन करेगा, ऑटोमेटिक दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम से कनेक्ट हो जाएगा। फिर आपकी आगे की यात्रा को आप खुद और आपके परिजनों के अलावा दिल्ली पुलिस भी ट्रैक करती रहेगी। ताकि इमरजेंसी के वक्त दिल्ली पुलिस की ओर से आपको तुरंत मदद दी जा सके। 

Image Source- Google
आईजीआई एयरपोर्ट के डीसीपी संजय भाटिया ने यहां के तीनों टर्मिनल से चलने वाली तमाम टैक्सियों में क्यू आर कोड लगाए जाने की पुष्टि की है। बताया जाता है कि क्यू आर कोड की यह सुविधा यहां से चलने वाली तीन हजार से अधिक टैक्सियों में दी गई है। इतनी ही टैक्सी यहां से ऑपरेट होती हैं। अभी ऐप आधारित कैब को भी इस दायरे में लाने पर विचार किया जा रहा है। फिलहाल आईजीआई एयरपोर्ट के तीनों टर्मिनल पर जिन-जिन कंपनियों की टैक्सियां रजिस्टर्ड हैं। इन सभी की विंड स्क्रीन पर क्यू आर कोड चिपका दिया गया है।