गुरुग्राम को वायरल फीवर ने लिया अपनी चपेट में

गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल की पीएमओ डॉक्टर जय माला की माने तो वायरल फीवर के चलते नागरिक अस्पताल में मरीजों को ट्रीटमेंट के साथ जागरूक भी किया जा रहा है।जिसे आप नॉर्मल बुखार समझ रहे है कही वह वायरल फीवर तो नहीं क्योंकि पीएमओ डॉक्टर जय माला की माने तो वायरल फीवर के लक्षण सर दर्द, जुखाम, नाक का बहना, बुखार होना इत्यादि है।

गुरुग्राम || साइबर सिटी गुरुग्राम को वायरल फीवर ने अपनी चपेट में ले लिया है। मौसम में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव की वजह से वायरल बुखार का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। वायरल फीवर एक ऐसा फीवर है जो एक आदमी से दूसरे आदमी में जाने में मिनट भी नहीं लगाता। ऐसे में गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल में रोजाना तकरीबन 30 से 40 मरीज केवल वायरल फीवर के सामने आ रहे है। लगातार वायरल फीवर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल की पीएमओ डॉक्टर जय माला की माने तो वायरल फीवर के चलते नागरिक अस्पताल में मरीजों को ट्रीटमेंट के साथ जागरूक भी किया जा रहा है।जिसे आप नॉर्मल बुखार समझ रहे है कही वह वायरल फीवर तो नहीं क्योंकि पीएमओ डॉक्टर जय माला की माने तो वायरल फीवर के लक्षण सर दर्द, जुखाम, नाक का बहना, बुखार होना इत्यादि है। डॉक्टर जय माला की माने तो जिसे भी ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे है वह खुद अपने आप से दवाई न ले कर सीधा अस्पताल में आए और डॉक्टर की सलाह से ही इलाज कराए।

डॉक्टर जय माला की माने तो मरीजों को ट्रीटमेंट के साथ-साथ वायरल फीवर से बचने के उपाय भी बताए जा रहे है जैसा कि भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाए, समय-समय पर अपने हाथ साबुन से धोए, जहां भी जाए मास्क का इस्तमाल करे क्योंकि वायरल फीवर की सबसे खास बात ये है की ये सांस से एक दूसरे में चला जाता है। अगर बात करे वायरल के कीटाणु की तो यहां भी वायरल का कीटाणु होगा। अगर हमारा हाथ वहां चला जाए या रख दे तो भी हमारे अंदर वायरल फीवर आ सकता है। पीएमओ के मुताबिक वायरल फीवर का खतरा सबसे ज्यादा बच्चो और बुजुर्गो को है। इसके अलावा अगर हम बात करे तो खतरा उन लोगों को भी है जिनकी इम्यूनिटी लॉ है। ऐसे में वायरल फीवर से छुटकारा गुरुग्राम को कब मिलता है देखने वाली बात जरूर होगी। फिलहाल हम अपने चैनल के माध्यम से आप सभी से ये ही अपील करते है की वायरल फीवर के लक्षण अगर आपको दिखे तो इसे हल्के में न ले और तुरंत डॉक्टर की सलाह से इलाज करवाए।