हरियाणा के कई शहरों में 144 धारा लागू, नफरत की आग में जल उठा हरियाणा

दरअसल बवाल उस समय हुआ, जब नूंह के नलहड़ स्थित शिवमंदिर में जलाभिषेक करने के बाद यात्रा गांव सिंगार कर ओर जा रही थी। उग्र भीड़ ने लोगों पर पत्थर बरसाने के साथ-साथ उनकी गाड़ियों में आग लगानी शुरू कर दी। लाठी-डंडे से वार कर गाड़ियों को तोड़ फोड़ किए जाने लगे। इसके अलावा बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद की ओर से लोगों को यात्रा में शामिल होने के लिए बुलाया गया था।

मेवात || हरियाणा के मेवात के नूंह में हिंदू संगठनों द्वारा निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दो गुटों में टकराव हुआ। टकराव के बाद पत्थरबाजी की खबरें आईं और देखते ही देखते पचासों गाड़ियां आग के हवाले कर दी गईं। इस हिंसा में दो होमगार्डस और एक नागरिक की मौत तक हो गई और इसमें 10 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए। दरअसल बवाल उस समय हुआ, जब नूंह के नलहड़ स्थित शिवमंदिर में जलाभिषेक करने के बाद यात्रा गांव सिंगार कर ओर जा रही थी। उग्र भीड़ ने लोगों पर पत्थर बरसाने के साथ-साथ उनकी गाड़ियों में आग लगानी शुरू कर दी। लाठी-डंडे से वार कर गाड़ियों को तोड़ फोड़ किए जाने लगे। इसके अलावा बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद की ओर से लोगों को यात्रा में शामिल होने के लिए बुलाया गया था। गुरुग्राम से दो हजार रेवाड़ी से करीब पांच सौ और अन्य जिला को मिलाकर करीब पांच हजार लोग यात्रा में शामिल हुए थे। नलहड़ मंदिर परिसर में लगभग 5000 हजार लोग थे। इनमें सबसे ज्यादा महिलाएं थी। 

फिलहाल रिपोर्टस के मुताबिक बताया जा रहा है जहां हिंदू संगठनों द्वारा निकाली जा रही ब्रचमंडल यात्रा के दौरान दो गुटों में टकराव हुआ टकराव के बाद पत्थरबाजी की खबरें भी सामने आई और देखते ही देखते दंगे बढ़ चूका था। इस हिंसा में दो होमगार्ड और एक नागरिक की मौत हो गई और 10 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए। अन्य सभी घायल पुलिसकर्मियों का मेदांता हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। बताते चलें कि हरियाणा का मेवात-नूंह इलाका गो-तस्करी के विवाद में पहले से बेहद संवेदनशील रहा है। यह इलाका देश की राजधानी से सिर्फ डेढ़ घंटे की दूरी पर है। मेवात जैसे इलाके में धार्मिक यात्रा पर पथराव हुआ। मंदिर को घेरकर हमले का दावा किया गया। दावा किया गया कि सैकड़ों लोग मंदिर में फंस गए। जिन्हें बाद में रेस्क्यू तक किया गया।  
फिलहाल नूह जिले में अभी 144 धारा लागू कर दी गई है और सारे स्कूल बंद कर दिए गए हैं। साथ ही 10वीं 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है और वहां पर इंटरनेट सुविधा भी पूरी तरीके से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसी बीच पुलिस की ओर से इस मामले में 44 एफआईआर दर्ज की गई है और करीब 100 से भी ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया।