लंपी बिमारी का तेजी से किया जा रहा टीकारण।

लंपी बिमारी का तेजी से किया जा रहा टीकारण।

Delhi : ( Rakesh Kumar) || पुंडरी, में आज हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन एवं स्थानीय विधायक रणधीर सिंह गोलन ने कहा कि लंपी बीमारी से बचाने के लिए प्रदेश में 19 लाख गौवंश के लिए 20 लाख वैक्सीन पहुंच चुकी है और तेजी से इसका टीकाकरण किया जा रहा है। पशुपालक को डरने की आवश्यकता नहीं है, अपितू समझदारी से इस फैलती बीमारी को रोकने के लिए अपने-अपने गौवंश का टीकाकरण अवश्य करवाएं। पूंडरी की सभी गऊशालाओं से मिली जानकारी अनुसार लंपी बीमारी से किसी भी गौवंश की मृत्यु नहीं हुई है।

 हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन एवं स्थानीय विधायक रणधीर सिंह गोलन रविवार को पूंडरी स्थित श्री जयराम आदर्श गऊशाला में आयोजित वार्षिक समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने उपरांत लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में हैफेड के चेयरमैन कैलाश भगत भी मौजूद रहे। चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन ने कहा कि गऊशाला समिति द्वारा रखी गई सभी मांगे जैसे कि गऊशाला की चार दिवारी, नाला, सीवरेज, शैड की मुरम्मत, नया शैड बनवाना, टॉवर लाईट, मिट्टी डलवाना, एंबुलैंस आदि मांगों को 6 महीनें के अंदर पूरा करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जल्द ही 70 एंबुलैंस मिलेगी, जिससे पशुओं के जल्द उपचार के लिए काफी फायदेमंद रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है और अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए कार्य किया जा रहा है। अब अधिकत्तर योजनाओं का सीधा लाभ आम लोगों तक पहुंच रहा है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हलका पूंडरी में समग्र विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है। समूचे क्षेत्र का विकास एक समान किया जा रहा है। करोड़ों रुपए की लागत से विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। आमजन के सामुहिक कार्य को प्राथमिकता से पूरा किया जा रहा है। हलका वासियों की बिजली, पानी, सड़कें, शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़ी बुनियादी जरूरतों से संबंधित समस्याओं समाधान करवाया जा रहा है। प्रदेश के सभी वर्गों और समुदायों को बराबर सम्मान देते हुए एक हरियाणा एक-हरियाणवी एक की विचारधारा के साथ समानांतर विकास को आगे बढ़ाया है। इससे पूंडरी हलका भी कई मायनों में लाभांवित हुआ है और निरंतर हो भी रहा है।

हैफेड के चेयरमैन कैलाश भगत ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश की गऊशालाओं के लिए अनेक योजनाएं बनाई है, जिसके माध्यम से उन्हें लाभ पहुंचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अच्छी सोच है कि वे प्रदेश का एक समान कार्य करवाने में विश्वास रखते हैं और निरंतर इसी रास्ते पर चल रहे हैं। हर वर्ग को लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गऊशाला का हर संभव सहयोग दिया जाएगा और उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कतों और समस्याओं से जूझना नहीं पड़ेगा।