विदेशी मेहमानों के इंतजार के लिए सजा गुरुग्राम

भारत सरकार के औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा हरियाणा सरकार के सहयोग से आयोजित होने वाली इस दो दिवसीय बैठक की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है और अब गुरुग्राम पूरी तरह से विदेशी मेहमानों के लिए सज कर तैयार है साथ ही विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम में जिला प्रशासन की तरफ से पूरे कर ले गए। 3 और 4 जुलाई को गुरुग्राम में स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम में लगभग 800 प्रतिनिधिमंडलों के भाग लेने की संभावना है।

गुरुग्राम || प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को मिली जी-20 ग्रुप की अध्यक्षता में जारी कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत 3-4 जुलाई को गुरुग्राम के सेक्टर 58 स्थित ग्रैंड हयात होटल में स्टार्टअप 20 शिखर बैठक का आयोजन होगा। इसी बैठक के तहत दोनों दिन सेक्टर 64 स्थित ओरोना कंवेशन सेंटर में स्टार्टअप कांक्लेव व प्रदर्शनी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। भारत सरकार के औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा हरियाणा सरकार के सहयोग से आयोजित होने वाली इस दो दिवसीय बैठक की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है और अब गुरुग्राम पूरी तरह से विदेशी मेहमानों के लिए सज कर तैयार है साथ ही विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम में जिला प्रशासन की तरफ से पूरे कर ले गए। 3 और 4 जुलाई को गुरुग्राम में स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम में लगभग 800 प्रतिनिधिमंडलों के भाग लेने की संभावना है। स्टार्टअप 20 शिखर बैठक में पहुंचने वाले विदेशी मेहमानों के सम्मान में हरियाणा सरकार द्वारा तीन जुलाई को ओरोना कंवेशन सेंटर में रात्रि भोज (गाला डिनर) भी दिया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित राज्य मंत्रीमंडल के सदस्य भी रात्रि भोज में शामिल होंगे। बैठक में पहुंचने वाले मेहमानों का भी नई दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट पर कला एवं सांस्कृतिक विभाग, हरियाणा की टीम द्वारा प्रदेश की पारंपरिक संस्कृति के अनुरूप स्वागत किया जाएगा। रात्रि भोज के दौरान भी हरियाणा के पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ एक विशेष ड्रोन शो का भी प्रदर्शन किया जाएगा। इस अवसर का उपयोग विदेशी प्रतिनिधियों के समक्ष हरियाणा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा।

विदेशी मेहमान अपने भारत दौरे के दौरान गुरुग्राम शहर की अच्छी छवि अपनी स्मृति में लेकर लौटे इसके लिए सूचना, लोकसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग, हरियाणा तथा नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शहर की अच्छी ब्रांडिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधिमंडल के अनुसार 60 लायजन अधिकारी भी नियुक्त किए गए है जोकि विदेशी मेहमानों से जुड़े प्रोटोकॉल व उनकी सुविधाओं का ध्यान रखेंगे। उन्होंने बताया कि स्टार्टअप 20 एंगेजमेंट ग्रुप वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के भविष्य को आकार देने के लक्ष्य के साथ भारत जी-20 प्रेसीडेंसी के तहत काम करता है। जी 20 देशों और आमंत्रित देशों के प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए, स्टार्टअप 20 शिखर बैठक का उद्देश्य आर्थिक समृद्धि और सामाजिक प्रभाव के लिए स्टार्टअप की पूरी क्षमता को अनलॉक करते हुए नवाचार, सहयोग और समावेशी विकास को बढ़ावा देना है। बैठक के दौरान विदेशी मेहमानों की सुरक्षा, ट्रैफिक रूट व शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर पुलिस की तैयारियों की जानकारी दी।