भिवानी में हर दूसरा मरीज आई फ्लू संक्रमित आ रहा : डॉक्टर नवीता

संक्रमित बीमारी की वजह से स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर खास तौर पर एहतियात बरतने की सलाह दी है। वहीं जिन घरों के अंदर आई फ्लू से कोई सदस्य संक्रमित है तो उसके आइसोलेशन के लिए भी व्यवस्था के निर्देश हैं, क्योंकि अन्य सदस्यों को भी आंखों में संक्रमण का खतरा हो सकता हैं। भिवानी के राजकीय जालान आँखों के अस्पताल की ओपीडी में भी आंखों की बीमारियों से संक्रमित मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई हैं।

भिवानी || आई फ्लू का संक्रमण प्रदेश में बढ़ता जा रहा हैं। इसी कड़ी में भिवानी की बात की जाए तो 50 प्रतिशत आई फ्लू संक्रमित मरीज अस्पताल में आ रहे हैं। इसी को लेकर अब स्कूलों में भी अलर्ट किया गया हैं। स्कूल संचालकों की तरफ से अभिभावकों को मैसेज भेजे गए हैं कि अगर बच्चे के आंखों में संक्रमण है तो उसे स्कूल न भेजें। दरअसल, बारिश और उमस के बाद अचानक ही आई फ्लू संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी हैं। संक्रमित बीमारी की वजह से स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर खास तौर पर एहतियात बरतने की सलाह दी है। वहीं जिन घरों के अंदर आई फ्लू से कोई सदस्य संक्रमित है तो उसके आइसोलेशन के लिए भी व्यवस्था के निर्देश हैं, क्योंकि अन्य सदस्यों को भी आंखों में संक्रमण का खतरा हो सकता हैं। भिवानी के राजकीय जालान आँखों के अस्पताल की ओपीडी में भी आंखों की बीमारियों से संक्रमित मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने भी आई फ्लू को लेकर ओपीडी में चिकित्सकों की व्यवस्था के साथ मरीजों को इससे बचाव के प्रति भी जागरूक किया जा रहा हैं।

आई फ्लू फैलने का कारण बताते हुए एसएमओ ने बताया कि आई फ्लू को कंजंक्टिवाइटिस या पिंक आई के नाम से भी जाना जाता हैं। ये संक्रमण आंखों के व्हाइट पार्ट में होता है खासतौर पर यह मानसून के मौसम में तेजी से फैलता है। बारिश के मौसम में हवा में प्रदूषण के साथ नमी भी बरकरार रहती है और यही नमी आई फ्लू का कारण बनती है, क्योंकि मानसून सीजन में नमी के कारण बैक्टीरिया, वायरस आसानी से रिप्लीकेट होते हैं। उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं कि आई फ्लू को लेकर सतर्कता बरतें और संक्रमित बच्चे को अभिभावक स्कूल न भेजें। क्योंकि इससे स्कूलों में भी दूसरे बच्चों में संक्रमण का खतरा बना है। वहीं स्वास्थ्य विभाग तरफ से पूरी तैयारी है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं बल्कि सावधानी और एहतियात बरतने की जरूरत है।