प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का हुआ व्यापक असर जींद के लिंगानुपात में हुआ काफी सुधार

हरियाणा प्रदेश में काफी दयनिय थी यहां पर एक हजार लड़कों के मुकाबले 857 लड़कियां थी जो कि वर्तमान में 944 हो चुका जिससे जिला जींद ने पंचकू ला,फतेहाबाद और यचुनागर के पश्चात चौथा स्थान हासिल कर लिया है। जिला जींद की सिविल सर्जन शशी प्रभा अग्रवाल ने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या के मामले में स्वास्थ्य विभाग बहुत ही सजग है और जहां भी इसकी सूचना मिलती है तो तुरंत कार्यवाई अमल में लाई जाती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का हुआ व्यापक असर  जींद के लिंगानुपात में हुआ काफी सुधार

जींद (परम जीत पवार ) || चार साल  पहले तक जिस जींद जिले में लड़कियों के नाम पर केवल कन्या भ्रूण हत्या के बारे में ही सुनने को मिलता था, आज वहां बेटियों की किलकारियां सुनने को मिलने लगी हैं।  यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बेटी  बचाओ बेटी पढ़ाओं की हरियाणा के ऐतिहासिक जिला पानीपत की धरती से जनवरी 2015 में प्रदेश एंव देश वासियों से कि गई अपील व्यापक पैमाने पर असर हुआ है और आमजनमानस इसके प्रति काफी जागरूक हुआ है जिसका असर जिला जींद में भी देखने को मिल रहा है जहां आज से करीब  चार वर्ष पूर्व  इस जिला की हालत  हरियाणा प्रदेश में काफी दयनिय थी यहां पर एक हजार लड़कों  के मुकाबले 857 लड़कियां थी जो कि वर्तमान में 944 हो चुका जिससे जिला जींद ने पंचकू ला,फतेहाबाद  और  यचुनागर के पश्चात चौथा स्थान हासिल कर लिया है।जिला जींद की सिविल  सर्जन शशी प्रभा अग्रवाल ने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या के मामले में स्वास्थ्य विभाग बहुत ही सजग है और जहां भी इसकी सूचना मिलती है तो तुरंत कार्यवाई अमल में लाई जाती है उन्होने कहा कि हमारा प्रयास है कि हम इस आंकड़े को और अधिक बढ़ाएगें तथा जिला में बेटीयों की संख्यां को बढ़ाएगें उन्होने बताया कि अब आमजनमानस इसके प्रति जागरूक हुआ है।

 जिला में पीएनडीटी के प्रभारी डिप्टी सिविल सर्जन प्रभु दयाल बताया कि जिला में लिंगानुपात में सुधार के प्रयास लगातार जारी है, लोगों को बेटा और बेटी में कोई फर्क नहीं करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। गर्भ में पल रहे भ्रूण की लिंग जांच करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है पिछले चार सालों में 50 से ज्यादा सफल रेड विभाग की टीम कर चुकी है। बहुत जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर होगा।