चरखी दादरी की बेटी प्रीती सूदन बनी यूपीएससी की चेयरपर्सन

[pardeep sahu , charkhi dadri ] संघ लोक सेवा आयोग की नवनियुक्त चेयरपर्सन आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन का चरखी दादरी से पुराना रिश्ता रहा है। उनका जहां पैतृक मकान चरखी दादरी के राव मोहल्ला में है वहीं परिवार के सदस्यों ने बेटी को यूपीएससी की चेयरपर्सन बनने पर नाज है और उन्होंने बेटी की बड़ी उपलब्धि बताया। प्रीती के पिता रिटायर्ड एचसीएस अधिकारी हैं और वे पंचकूला में परिवार के साथ रहते हैं। प्रीती सूदन अपने पिता व पति के साथ लगातार चरखी दादरी पैतृक मैकान पर आती रही हैं।

चरखी दादरी। संघ लोक सेवा आयोग की नवनियुक्त चेयरपर्सन आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन का चरखी दादरी से पुराना रिश्ता रहा है। उनका जहां पैतृक मकान चरखी दादरी के राव मोहल्ला में है वहीं परिवार के सदस्यों ने बेटी को यूपीएससी की चेयरपर्सन बनने पर नाज है और उन्होंने बेटी की बड़ी उपलब्धि बताया। प्रीती के पिता रिटायर्ड एचसीएस अधिकारी हैं और वे पंचकूला में परिवार के साथ रहते हैं। प्रीती सूदन अपने पिता व पति के साथ लगातार चरखी दादरी पैतृक मैकान पर आती रही हैं।

बता दें कि कर्नाटक कैडर की 1983 बैच की आईएएस प्रीति सूदन चरखी दादरी की निवासी हैं और राव मोहल्ला में उनका पैतृक मकान भी है। प्रीती भारद्वाज को बचपन से ही देश सेवा का जज्बा रहा है। प्रीती भारद्वाज शादी के बाद प्रीती सूदन बन गई। 1983 बैच की आईएएस प्रीती सूदन चार साल पहले ही रिटायर हुई हैं। अपने कार्यकाल में वह केंद्र सरकार के कई विभागों में कार्यरत रही हैं। प्रीति सूदन भारत सरकार की स्वास्थ्य सचिव के पद पर भी रहीं। उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान मुख्य रणनीतिकार की भूमिका निभाई।

चरखी दादरी के राव मोहल्ला में प्रीती सूदन का पैतृक मकान पर फलहाल ताला लगा हुआ है। समय-समय पर प्रीती का परिवार घर आते रहते हैं और परिवार के अन्य सदस्यों से भी मिलते हैं। रिटायर्ड एचसीएस अधिकारी ओपीएस राव की बेटी प्रीती सूदन वर्षों पहले पिता के साथ पंचकूला में शिफ्ट हो गई थी। प्रीती की दादी दर्शना भारद्वाज व चचेरे भाई हैफेड के पूर्व डीएम कपील भारद्वाज ने प्रीती की बचपन की यादें ताजा की और बताया कि जब वे केंद्र में हेल्थ सचिव थी तो उनके बेटा का एक्सीडेंट होने पर मदद की थी। कभी कभार उनसे फोन पर भी बातचीत होती हैं और परिवार के बारे में जानकारी लेती हैं। प्रीती अपने पति व पिता के साथ दादरी में भी आती रही हैं। बेटी अब यूपीएससी की चेयरपर्सन बनकर देश को बेहतर आफिसर देगी। शादी के बाद प्रीती भारद्वाज से प्रीती सूदन बन गई और क्षेत्र का नाम रोशन किया है।