केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने 12 हजार मीटर की ऊंचाई से जंप लगाकर की स्काई डाइविंग

[sushil sharma , mohinder garh] विश्व में पहली बार मनाये जा रहे वर्ल्ड स्काई ड्राइविंग डे के अवसर पर आज महेंद्रगढ़ जिले के गांव बाछोद स्थित हवाई पट्टी पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि देश के पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत उपस्थित रहे। इस मौके पर उन्होंने 12 हजार मीटर की ऊंचाई पर जाकर एयरक्राफ्ट से जंप लगाकर स्काईडाइविंग की।

विश्व में पहली बार मनाये जा रहे वर्ल्ड स्काई ड्राइविंग डे के अवसर पर आज महेंद्रगढ़ जिले के गांव बाछोद स्थित हवाई पट्टी पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि देश के पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत उपस्थित रहे। इस मौके पर उन्होंने 12 हजार मीटर की ऊंचाई पर जाकर एयरक्राफ्ट से जंप लगाकर स्काईडाइविंग की। स्काई हाई कंपनी के फाउंडर दिग्विजय सिंह ने बताया की बचत हवाई पट्टी पर वर्ल्ड स्काई डाइव डे मनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस हवाई पट्टी पर युवाओं को स्काईडाइविंग सिखाया जाता है। पूरे हिंदुस्तान में यह एकमात्र हवाई पट्टी है जहां पर स्काई डाइविंग सिखाई जाती है। स्काईडाइविंग कार्यक्रम नवंबर 2018 में शुरू कर दिया गया था। इससे पहले लोग विदेश में जाकर स्काईडाइविंग सीखते थे। हिंदुस्तान में तो यह केवल आर्मी के अंदर पहाड़ों से सिखाई जाती थी। लेकिन अब यह है हवाई पट्टी पर एयरक्राफ्ट के अंदर बैठकर स्काई ड्राइविंग सिखाई जा रही है। अब तक इस हवाई पट्टी पर 7500 स्काईडाइविंग हो चुकी है और सभी स्काईडाइविंग सुरक्षित रही है। इस हवाई पट्टी पर स्काई हाई कंपनी चार दिन और 7 दिन के दो कोर्स करवाती है एक जंप के तीस हजार रुपए चार्ज करती है।

 देश के पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि आज का दिन मेरे लिए निश्चित रूप से एक रोमांचकारी दिन है। लेकिन पूरी दुनिया के लिए यह एक महत्वपूर्ण दिन है। पहली बार पूरा विश्व वर्ल्ड स्काई डाइविंग डे मना रहा है। इस दिन भारत में नारनौल के अंदर यह सुविधा प्रारंभ हुई है और मैंने यहां से जम्प किया है। साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में और एयर स्पेस के क्षेत्र में भारत का उज्जवल भविष्य देख रहा हूं। जिस तरह से पूरे विश्व में ऐरो स्पेस के प्रति लोगों का रुझान बढा है हर साल अनेक भारतीय दूसरे देशों में जाकर स्काइ डाइविंग करते थे। लेकिन अभी यह सुविधा महेंद्रगढ़ जिले के नरनौल में शुरू हो गई है। इस मौके पर उन्होंने सभी अकादमी को बधाई दी है।