सिरसा : टिड्डी दल के फसलों पर हमले की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन और कृषि विभाग हुआ सतर्क

टिड्डी दल के फसलों पर हमले की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन और कृषि विभाग हुआ सतर्क हो गया है। सिरसा में टिड्डा दल से निपटने के लिए प्रशासन ने कई योजना बनाई है और साथ मे किसानों को भी जागरूक किया जा रहा है । कृषि अधिकारी बाबू लाल के अनुसार टिड्डी दल सिरसा के ऐलनाबाद से 40 किलोमीटर की दूरी पर पहुंच चुका है उन्होंने कहा प्रसाशन ने पूरी तैयारी कर ली है,फायर ब्रिगेड को भी अलर्ट पर रखा है।

सिरसा : टिड्डी दल के फसलों पर हमले की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन और कृषि विभाग हुआ सतर्क

सिरसा (सुरेंदर सैनी) || टिड्डी दल के फसलों पर हमले की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन और कृषि विभाग सतर्क हो गया है। सिरसा में टिड्डा दल से निपटने के लिए प्रशासन ने कई योजना बनाई है और साथ मे किसानों को भी जागरूक किया जा रहा है । कृषि अधिकारी बाबू लाल के अनुसार टिड्डी दल सिरसा के ऐलनाबाद से 40 किलोमीटर की दूरी पर पहुंच चुका है उन्होंने कहा प्रसाशन ने पूरी तैयारी कर ली है,फायर ब्रिगेड को भी अलर्ट पर रखा है। रात के वक़्त अगर टिड्डी दल का हमला होता है तो विभाग के पास उससे निपटने के लिए पेस्टिसाइड की पूरी व्यवस्था है।
वहीं कृषि विभाग द्वारा किसानों की सहायता के लिए जिला में कंट्रोल रुम भी स्थापित किया गया है जिसका नम्बर 01666-222371 है। किसान टिड्डी के संबंध में कोई भी सूचना इस नम्बर पर दे सकते हैं। इसके अलावा किसान टिड्डी दल से अपने स्तर पर निपटने के लिए आपस में सहयोग करें और टिड्डी को फसल पर बैठने न दें। इसके लिए वे पीपे, नंगाड़े, ढोल आदि बजाकर टिड्डी दल को बैठने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल को दिन में न बैठने दें और जब रात को जब यह बैठे तो उस पर कीटनाशक दवाई का छिड़काव करें। उन्होंने कहा किसी को कहीं पर भी टिड्डी दल दिखाई दें उसके सूचना तुरंत प्रशासन को दें।