कर्नाटक में आज, किसके सर ताज

कयास लगाए जा रहें हैं कि येदियुरप्पा चौथी बार मुख्यमंत्री बन सकतें हैं । राज्यपाल के सामने दावा पेश करने के लिए बस पार्टी आलाकमान के निर्देश का इंतेजार था, जिसके मिलते ही बीएस येदियुरप्पा अपने 105 विधायकों के साथ राज्यपाल से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया ।

कर्नाटक में आज, किसके सर ताज

तमाम चुनावी हलचलों के बाद आखिरकार कर्नाटक की सरकार गिर गयी । अब खबर ये हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बी॰एस येदियुरप्पा राज्यपाल विजुभाई भाई वाला से मिलने पहुंचे हैं और उन्हें 105 विधायकों वाला समर्थन पत्र सौंपा और सरकार बनाने का दावा पेश किया । येदियुरप्पा ने स्वयं मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि विधायक दल ने उन्हें अपना मुखिया चुना हैं और वो आज शाम तक सरकार बनाने के इच्छुक हैं । उन्होने राज्यपाल से अपील की हैं कि उन्हे आज ही शपथ दिलाई जाये । हालांकि कुछ घंटो मे शपथ दिलाने की पूरी तैयारी कर पाना बेहद मुश्किल काम हैं । लेकिन फिर भी येदियुरप्पा की इच्छा हैं कि ये प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी की जाये । येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने जा रहें हैं ।  

प्रतीकात्मक चित्र

आपको बता दे कि 18 जुलाई को ही बहुमत परीक्षण की तारीख तय हुई थी जो किसी न किसी वजह से बढ़ती चली जा रही थी लेकिन आखिरकार गत 23 जुलाई, मंगलवार को विधानसभा मे फ्लोर टेस्ट हुआ जिसमे काँग्रेस जेडीएस समर्थित सरकार गिर गयी थी और उन्हे 204 विधानसभा वाले कुल वोटों मे 99 वोट ही मिलें थें । कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष आर रमेश कुमार ने काँग्रेस के तीन बागी विधायकों को दलबदल कानून के तहत अयोग्य भी ठहरा दिया था। तत्काल मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने बहुमत हासिल ना होने के बाद अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था । इसके बाद विपक्ष सरकार बनाने को लेकर जरूरी प्रक्रियाएं पूरी करने मे लग गया था ।

प्रतीकात्मक चित्र

विपक्ष को 105 वोट पड़े थे, जो बहुमत से 2 वोट ज्यादा हैं । तभी से ये कयास लगाए जा रहें हैं कि येदियुरप्पा चौथी बार मुख्यमंत्री बन सकतें हैं । राज्यपाल के सामने दावा पेश करने के लिए पार्टी आलाकमान निर्देश का इंतेजार कर रही थी । निर्देश मिलते ही बी॰एस येदियुरप्पा अपने 105 विधायकों के साथ राज्यपाल से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया । जगदीश शेट्टार, अरविंद लिंबावली, मधुस्वामी, बसवराज बोम्मयी और येदियुरप्पा के बेटे विजयेन्द्र समेत कर्नाटक के कई भाजपा नेताओं ने गुरुवार को भाजपा अध्यक्ष और माननीय गृहमंत्री श्री अमितशाह से मुलाकात की थी और सरकार बनाने को लेकर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की थी। जिसकी पुष्टि आज स्वयं येदियुरप्पा ने ही मीडिया के सामने कर दी ।