सोहना के 11 गांव में लाल डोरा बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू...

प्रदेश सरकार ने गाँवों व शहरो का लालडोरा बढ़ाये जाने का निर्णय लेकर लोगों को राहत प्रदान कर दी है। लालडोरा बढ़ जाने पर लोगों को काफी परेशानियों से निजात मिल सकेगी।तथा आर्थिक नुकसान से भी बचा जा सकेगा।इसी क्रम में सरकार के निर्णय को अमलीजामा पहनाते हुए सोहना तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गाँवों में सर्वे का कार्य आरंभ कर दिया है।

सोहना के 11 गांव में लाल डोरा बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू...

सोहना (संजय राघव) || प्रदेश सरकार ने गाँवों व शहरो का लालडोरा बढ़ाये जाने का निर्णय लेकर लोगों को राहत प्रदान कर दी है। लालडोरा बढ़ जाने पर लोगों को काफी परेशानियों से निजात मिल सकेगी।तथा आर्थिक नुकसान से भी बचा जा सकेगा।इसी क्रम में सरकार के निर्णय को अमलीजामा पहनाते हुए सोहना तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गाँवों में सर्वे का कार्य आरंभ कर दिया है।

उक्त सर्वे कार्य ड्रोन के माध्यम से किया जा रहा है।ताकि सभी प्रकार की भूमि का आँकलन आसानी से हो सके। वहीं सरकार के निर्देश पर 11 गांवों का सर्वे कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा कर दिया गया है। सर्वे टीम ने नगरपरिषद के तहत आने वाले वार्डों का सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिसकी शुरुआत में वार्ड संख्या-21 से की गई है। विदित है कि केंद्र सरकार द्वारा गत दिनों स्वामित्व योजना को हरी झंडी प्रदान की गई थी। योजना के तहत गांवों व शहरों का लाल डोरा बढ़ाया जाना तय था। उक्त लाल डोरा सन 1948 के बाद आजतक भी नही बढ़ाया जा सका था। केंद्र सरकार की योजना को प्रदेश सरकार इस अमलीजामा पहना दिया है। जिसके लिए सर्वे ऑफ इंडिया की टीम गांवों व शहरों में पहुँचकर सर्वे करने में जुटी हुई है। उक्त सर्वे कार्य ड्रोन द्वारा किया जा रहा है।  इस कड़ी में वार्ड-21 का ड्रोन के माध्यम से सर्वे किया गया है। जिसमे ड्रोन से भूमि के फ़ोटो खिंचे गए थे।

खंड विकाश अधिकारी ने बताया कि यह योजना केंद्र व प्रदेश सरकार की संयुक्त रूप से है जिसमे ड्रोन से भूमि का सर्वे किया जा रहा है। सरकार के निर्देश पर 11 गांवों की सर्वे प्राथमिक आधार पर की गई है जिसमे बिलाका, जोहलाका, इसाकी, सिलानी, सिंघोला, खूंटपुरी, रहाका, बीधवाका आदि शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि उक्त सर्वे का कार्य करीब एक माह में पूरा कर लिया जाएगा तथा सर्वे रिपोर्ट सरकार को प्रेषित कर दी जाएगी।