भारत-चीन भिड़ंत के बाद बढ़ा तनाव, श्रीनगर-लेह हाइवे बंद...

लद्दाख में 29-30 अगस्त की रात को चीनी सैनिकों द्वारा ताजा सैन्य आंदोलनों के बाद सरकार ने नागरिक यातायात के लिए श्रीनगर-लेह राजमार्ग को बंद कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि लद्दाख जाने वाले नागरिक वाहनों को मणिगम और सुंबल-सोनवारी क्षेत्र में रोक दिया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि सोनमर्ग से आगे किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

भारत-चीन भिड़ंत के बाद बढ़ा तनाव, श्रीनगर-लेह हाइवे बंद...

कश्मीर (राईज़ शाह) || लद्दाख में 29-30 अगस्त की रात को चीनी सैनिकों द्वारा ताजा सैन्य आंदोलनों के बाद सरकार ने नागरिक यातायात के लिए श्रीनगर-लेह राजमार्ग को बंद कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि लद्दाख जाने वाले नागरिक वाहनों को मणिगम और सुंबल-सोनवारी क्षेत्र में रोक दिया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि सोनमर्ग से आगे किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर-लेह राजमार्ग सेना के काफिले की आवाजाही के लिए खुला रहेगा | प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि केवल बख्तरबंद वाहनों को श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर देखा जा सकता है। आधिकारिक के अनुसार सड़क केवल रक्षा बलों और बख्तरबंद वाहनों के लिए खुली रहेगी।

इस बीच, भारतीय सेना ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील क्षेत्र के दक्षिणी तट पर एकतरफा स्थिति में बदलाव का प्रयास किया। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "29/30 अगस्त 2020 की रात को, पीएलए के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के दौरान सैन्य और राजनयिक व्यस्तताओं के दौरान आने वाली पिछली आम सहमति का उल्लंघन किया और स्थिति को बदलने के लिए उत्तेजक सैन्य आंदोलनों को अंजाम दिया। यथास्थिति। "

सेना ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने रात के दौरान बड़ी संख्या में भारतीय सैनिकों की गतिविधि का पता लगाया। मुद्दों को हल करने के लिए चुशुल में एक ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग चल रही है लगभग चार महीनों के लिए पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में कई बिंदुओं पर स्थायी रूप से दो सेनाओं को गतिरोध में बंद कर दिया गया है। सोमवार के बयान में, भारतीय सेना ने सैनिकों के आंदोलन को "पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के दौरान सैन्य और राजनयिक व्यस्तताओं के दौरान आने वाली आम सहमति" का उल्लंघन बताया।

“भारतीय सैनिकों ने दक्षिणी बैंक ऑफ पैंगोंग त्सो झील पर इस पीएलए गतिविधि की शुरुआत की, हमारी स्थिति को मजबूत करने और जमीन पर तथ्यों को एकतरफा बदलने के लिए चीनी इरादों को विफल करने के लिए उपाय किए। भारतीय सेना बातचीत के माध्यम से शांति और शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए भी समान रूप से दृढ़ है, ”सेना ने बयान में कहा।