प्रधानमंत्री की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अपील का जींद में हुआ कारगर असर...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के ऐतिहासिक जिला पानीपत से कि गई बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं अभियान की अपिल का जिला जींद में काफी असर देखने को मिला है उस समय जिला जींद का लिंगानुपात प्रदेश के सभी जिलो से बदतर था जो आज 857 से बढ़कर 938 पर पहुंच गया है जो कि एक बेहतर परिणाम सामने आया है।

प्रधानमंत्री की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अपील का जींद में हुआ कारगर असर...

जींद (परमजीत पंवार) || जींद के उप सिविल सर्जन एंव पीएनडीटी एक्ट के नोडल अधिकारी डाक्टर प्रभुदयाल ने बताया कि प्रधानमंत्री की अपील का जिला में बहुत ही सार्थक असर देखने को मिला है जिसके पश्चात आमजन में काफी जागरूकता आई और उसी का परिणाम है कि आज हमारे जिला  लिंगानुपात के मामले में बेहतर पायदान पर है और हमारा प्रयास  है कि हम इस आंकड़े को 950 तक लेकर जाए।

उप सिविल सर्जन ने बताया कि सरकार द्वारा भी लिंगानुपात को सुधारने के लिए बेहतर कदम उठाए जा रहें जिसकी कड़ी में पांच हजार से उपर की आबादी  के गांव में बेहतर लिंगानुपात आने पर गावं की ऐसी तीन छात्राओं को एक लाख पचास हजार रूपए  की राशि दी जाती है जिन्होने दसवीं कक्षा में मैरिट प्राप्त की जाती है अभी तक जिला में 9 लाख रूपए की  राशि वितरित कि जा चुकी है।

तथा इसके इलावा भ्रूण की जांच अथवा हत्या की सुचना देने वालों को राशि दी जाती इसमें अभीतक जिला में दस लाख रूपए की राशि वितरित कि जा चुकी है । डाक्टर प्रभुदयाल ने  यह भी बताया कि कन्याओं  में जागरूकता फेलाने के लिए दसवीं से बारवीं कक्षा की छा़त्राओं को भी स्कूलों में जाकर स्वास्थ्य  विभाग शिविर लगाकर जागरूक कर रहा है। इस बारे महिलाओं ने भी प्रधानमंत्री की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान की प्रशशंा करते हुए संगीता शर्मा, रेणु एंव अनिता ने बताया कि इस अभियान से महिलाओं के साथ-साथ आमजन में काफी जागरूकता आई  जिसका परिणाम हमारे सामने है कि हमारे जिला का  लिंगानुपात लगातार बेहतरी की और बढ़ रहा है