हरियाणा में किसानों के लिए मिशाल बने सतबीर पूनिया...

जींद के अहिरका गांव का किसान सतबीर पूनिया आज हरियाणा के किसानों के लिए मिशाल बन गया और वह किसानों को जागरुकत कर रहा है। किसान सतबीर सिंह ने थाई एप्पल बेर की बागवानी करके 45 लाख रुपये लगाकर प्रति वर्ष कमाई करते है ये अपने ही नही बल्कि हरियाणा के किसानों को समय समय नई नई खेती करके किसानों को जागरुक करने का काम रहते है सतबीर पूनिया ने सांगवान के एक एकड में एक हजार पेड लगाए है |

हरियाणा में किसानों के लिए मिशाल बने सतबीर पूनिया...

जींद (परमजीत पंवार) ||  जींद के अहिरका गांव का किसान सतबीर पूनिया आज हरियाणा के किसानों के लिए मिशाल बन गया और वह किसानों को जागरुकत कर रहा है।  किसान सतबीर सिंह ने थाई एप्पल बेर की बागवानी करके 45 लाख रुपये लगाकर प्रति वर्ष कमाई करते है ये अपने ही नही बल्कि हरियाणा के किसानों को समय समय नई नई खेती करके किसानों को जागरुक करने का काम रहते है सतबीर पूनिया ने सांगवान के एक एकड में एक हजार पेड लगाए है जो कि 15 सालों में पेड बन जाएगे। अगले 15 सालों में इन पेडों से तैयार लकडी की कीमत 15 करोड रुपये होगी। सांगवान की लकडी की मार्किट में काफी मंहगे दामों से बिकती है। जागरुक किसान सतबीर सिंह ने बताया कि एक एकड में एक हजार पौधे लगाए जो कि एक साल में 12 से 15 फुट के तक बढ गए है। उन्होंने बताया कि ये सांगवान के पौधे महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश से खरीद कर लाए थे और हरियाणा के हिसार में पहली से संागवान के पौधे लगाए है। सतबीर ने बताया कि हरियाणा से किसान भी उनकी खेती देखने के लिए आते है ताकि किसान जागरुक होकर आगे बढ सके। पेड की लबाई 70 फुट तक होने के बाद संागवान का पेड तैयार हो जाता है और बाद में इसकी लकडी की मार्किट में कीम शीशम से ज्यादा दामो होगी और मार्किट मे चार गुणा रेटो पर बिकेगी।

अहिरका के किसान सतबीर सिंह ने बताया कि एक एकड में एक हजार पौधे लगाए जो कि एक साल में 12 से 15 फुट के तक बढ गए है। उन्होंने बताया कि ये पौधे महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश से खदी कर लाए थे और हरियाणा उन्होंने पहली से संागवान के पौधे लगाए है। सतबीर ने बताया कि हरियाणा से और किसान भी उनकी खेती देखने के लिए आते है ताकि किसान जागरुक होकर आगे बढ सके। पेड की लबाई 70 फुट तक होने के बाद संागवान का पेड तैयार हो जाता है और बाद में इसकी लकडी मार्किट मे शीशम से ज्यादा दामो में बिकती है। किसान ने बताया कि काफी दूर दूर से किसान खेती देखने के लिए आते है और सतबीर सिंह ने जानकारिया हासिल करते है। उन्होंने कहा कि सतबीर पूनिया की किसानों के लिए काफी अच्छी सोच रहती है ताकि किसान जागरुक हो कर कामयाब हो  सके।