प्रधानमंत्री मोदी की आयुष्मान भारत योजना हरियाणा में खुद हुई बीमार...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना जिसके अंतर्गत गरीब परिवार के सभी सदस्यों का मुफ्त में सरकारी और प्राइवेट हस्पतालों में इलाज किया जाता है। इस योजना का लाभ बहुत ही कम लाभार्थी उठा रहे है। समूचे हरियाणा में यमुनानगर और सोनीपत जिले को छोड़कर बाकी सभी जिलों में बहुत कम लोग इस योजना का लाभ उठाने सामने आ रहे है।

प्रधानमंत्री मोदी की आयुष्मान भारत योजना हरियाणा में खुद हुई बीमार...

Ambala (Ankur Kapoor) || आयुष्मान भारत योजना जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को समूचे देश मे शुरू किया था। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना हरियाणा में दम तोड़ती हुई नजर आ रही है। बता दे कि हरियाणा में सोनीपत और यमुनानगर जिले को छोड़कर बाकी सभी जिलों में इस योजना का लाभ उठाने बहुत कम लाभार्थी सामने आ रहे है। अंबाला के सिविल सर्जन डॉ कुलदीप सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा समय समय पर आयुष्मान भारत योजना से लाभार्थियों को अवगत करवाने के लिए कैम्प और कई इलाकों में होर्डिंग्स भी लगाई गई है। बाबजूद इसके अंबाला में कुल लाभार्थी 3,11,467 है उसमें से सिर्फ 1,11,364 लाभर्थियों ने ही ई-कार्ड बनवाये है।

आयुष्मान भारत योजना बारे विस्तार से बताते हुए डॉ कुलदीप सिंह ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार के सभी सदस्यों का 1वर्ष के लिए 5 लाख का बीमा करवाया जाता है। जिसमे सभी तरह की बीमारियां कवर की जाती है। इसके इलावा उन्होंने बताया कि आईपीडी में मुफ्त मे इलाज के इलावा जब मरीज डिस्चार्ज होकर घर जाता है तो 10 से 15 दिनों के लिए दवाईया मुफ्त में दी जाती है। उन्होंने बताया कि अंबाला जिले में 27 प्राइवेट और 7 सरकारी हस्पतालों में इस योजना के अंतर्गत इलाज किया जाता हैं। इस योजना में लाभार्थी परिवार CHC और कॉमन सर्विस सेंटर्स पर खुद का पंजीकरण करवा सकते है। वही इस योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थियी ने बताया कि हमे इस योजना का बहुत फायदा मिल रहा हैं। बिना किसी खर्चे के हमारी बीमारी का इलाज हो रहा है।