फ़तेहाबाद में जानिए कैसे मनाया जाएगा इस पर बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारियां जोरों पर, इस पर बार डिजीटल माध्यम से मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, बी विद योगा, बी एट होम थीम पर होगा कार्यक्रम, विभाग द्वारा विभागीय साईट, सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिंक किए जाएंगे सार्वजनिक, घर बैठे ऑन लाइन मनाया जाएगा अंर्तराष्ट्रीय दिवस, 21 जून को मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, कोरोना महामारी के चलते डिजीटल तकनीक से योग दिवस मनाए जाने का निर्णय

फ़तेहाबाद में जानिए कैसे मनाया जाएगा इस पर बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Fatehabad (satish Khatak) || 21 जून को पूरे देश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार योग दिवस का थीम है- बी विद योगा, बी एट होम यानि घर पर रहें, योग करें। उपायुक्त महावीर कौशिक ने जानकारी देते हुए कहा कि कोविड-19 की दोनों लहरों के दौरान योग व प्राणायाम का महत्व हम सबको समझ में आ ही गया। योग की सार्थकता भी सामने आ रही हैं, आने वाले समय में स्वास्थ्य उतम - स्वास्थ्य सुविधांए होने के बाबजूद व्यक्ति को रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी निर्भर होगा और हमारे स्वस्थ होने में योग एंव प्राणायाम से बढ़कर कुछ भी नहीं।

उन्होंने कहा कि शरीर से बिजातीय पदार्थों को बाहर निकालना हो, मानसिक संतुलन हो या एकाग्रता और परस्चर सामंजस्य या योग के उच्चतम स्तर ध्यान व आत्म साक्षात्कार व षटचक्रों तक को यात्रा हो, जिसको जो परिणाम चाहिए उसी अनुसार योग को अपने जीवन में उतार सकता हैं। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से हर व्यक्ति, हर परिवार, हर गांव और पूरा राष्ट्र स्वस्थ रह सकता है। सब लोग योग के माध्यम से अपना शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य उत्तम कर सकते हैं। स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है एवं स्वस्थ समाज की तरक्की कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत की प्राचीन इस विद्या को पुन: अपनाकर लाभ उठाएं। अबकि बार योग दिवस को आयुष मंत्रालय, भारत सरकार व हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार डिजिटल माध्यम से मनाया जाएगा। आयुष विभाग ने भी इसके लिए अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया एकाउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर तथा यू-ट्यूब चैनल पर लाइव अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रसारण की व्यवस्था की हैं। उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि वे 21 जून को आयुष फेसबुक पेज, आयुष ट्विटर या आयुष यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में घर पर रहकर ही योग कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं।