मंडी सिस्टम के साथ एक समानांतर सिस्टम लागू - सांसद डीपी वत्स

केन्द्र सरकार के नये कृषि सुधार कानूनों में मंडी के आढ़ती और व्यापारी एक बात बार बार कह रहे थे कि मंडी सिस्टम खत्म कर दिया जायेगा। इस बात पर सरकार, मंत्री व नेता बार बार ये कह रहे थे कि मंडी सिस्टम खत्म नहीं किया जायेगा।

मंडी सिस्टम के साथ एक समानांतर सिस्टम लागू - सांसद डीपी वत्स

हिसार (प्रवीण कुमार) || केन्द्र सरकार के नये कृषि सुधार कानूनों में मंडी के आढ़ती और व्यापारी एक बात बार बार कह रहे थे कि मंडी सिस्टम खत्म कर दिया जायेगा। इस बात पर सरकार, मंत्री व नेता बार बार ये कह रहे थे कि मंडी सिस्टम खत्म नहीं किया जायेगा। मगर अब भाजपा के राज्यसभा सांसद डीपी वत्स ने माना है कि सरकार वर्तमान मंडी सिस्टम के साथ एक समानांतर सिस्टम लागू करने जा रही है। हालांकि उनका दावा है कि पुराना मंडी सिस्टम चालू रहेगा लेकिन किसानों की दिक्कतों को दूर करने के लिए एक नया सिस्टम समानांतर चलेगा। ये बात सांसद वत्स ने हिसार में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। वह आज जिला भाजपा कार्यालय में किसानों को इन नये कृषि सुधार कानूनों के फायदे समझाने के लिए प्रस्तावित भाजपा की ट्रैक्टर रैली के कार्यक्रम के बारे में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान वत्स ने कहा कि दो सिस्टम एक साथ चलने से प्रतिस्पर्धा होगी और इसका किसानों को फायदा ही होगा

वत्स ने बताया कि ट्रैक्टर रैली हांसी में शुक्रवार को निकाली जायेगी। इस रैली के माध्यम से किसानों को बताया जायेगा कि किस तरह से ये नये कानून किसानों के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि किसनों को भ्रमित किया जा रहा है कि किसानों के सारे हित अडानी अंबानी के हाथ में होंगे। नये कृषि कानूनों में सबसे बड़ा सवाल फसलों की एमएसपी का है। हालांकि प्रधानमंत्री सहित सभी भाजपा व सहयोगी दलों के नेता एमएसपी बरकार रहने की बात कर रहे हैं, मगर इस बात को कानून में शामिल करने को कोई राजी नहीं है। ऐसे में राज्यसभा सांसद द्वारा वर्तमान मंडी व्यवस्था के समानांतर एक और सिस्टम शुरू करने की बात कहकर आढ़तियों के उस संशय को तो सही साबित कर दिया है, जिसमें वर्तमान मंडी व्यवस्था धीरे धीरे समाप्त होने की आशंका जतायी गयी थी। अब ये बात सामने आने के बाद किसानों के एमएसपी समाप्त होने के संशय पर उन्हें समझाइस देना मुश्किल ही नजर आता है।