किसान हित में सरकार ने किया नए अध्यादेश लागू - धनखड़

पूर्व कृषि मंत्री एवं भाजपा के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में नए अध्यादेश लागू किए हैं जिसके माध्यम से कोई किसान कहीं से भी फसल लाकर कहीं भी बेच सकता है। इन अध्यादेशों से किसान को अपनी फसल का भाव स्वयं तय करने का अधिकार मिला है। इसके साथ ही मंडी व न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था भी पूर्व की भांति चलती रहेगी।

किसान हित में सरकार ने किया नए अध्यादेश लागू - धनखड़

हिसार (प्रवीण कुमार) || प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ हिसार में भाजपा के नवनिर्मित कार्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम के उपरांत एक पत्रकार वार्ता आयोजन किया । आज हरियाणा के छह जिलों, हिसार, सोनीपत, फतेहाबाद, पलवल, रेवाड़ी और नूंह में पार्टी कार्यालयों का उद्घाटन पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डïा ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम से किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम का संचालन हिसार से किया गया जहां पार्टी प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि किसान अपनी फसल मंडी में लाता है तो वहां दूसरे लोग उसकी फसल का भाव लगाते हैं लेकिन बहुत से किसान अपनी सब्जियों व फलों को सडक़ किनारे खड़े होकर भी बेचते हैं जिनका भाव वे स्वयं तय करते हैं। सरकार ने इस प्रकार कार्य करने वाले किसानों व व्यक्तियों को एपीएमसी एक्ट (एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी कानून) बनाकर स्वतंत्र कर दिया है कि वे कहीं से भी कृषि उत्पाद लाकर कहीं भी बेच सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही मंडी व समर्थन मूल्य आधारित व्यवस्थाएं ज्यों की त्यों कार्य करती रहेंगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस मामले में झूठ के माध्यम से भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने एसवाईएल के संबंध में राय दी है कि हरियाणा व पंजाब के मुख्यमंत्री आपसी सहमति से इस मामले का समाधान करें। उन्होंने कहा कि पंजाब को हरियाणा का बड़ा भाई होने के नाते अपना फर्ज निभाना चाहिए और हरियाणा को उसके हिस्से का 19 लाख एकड़ फुट पानी देना चाहिए। उन्होंने मीडिया के माध्यम से पंजाब के मुख्यमंत्री से राजनीतिक इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए हरियाणा को उसका हक देने की पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा की भूमि एसवाईएल के पानी के लिए प्यासी है और यह पानी निरंतर गहराते भूमिगत जलस्तर को ठीक करने के लिए भी बहुत आवश्यक है।

प्रदेशाध्यक्ष धनखड़ ने कहा कि भाजपा द्वारा पूरे प्रदेश में पौधारोपण का एक अभियान शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत 16 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि तक अधिक से अधिक पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वïान किया कि वे कम से कम एक पेड लगाकर इसका संरक्षण व पोषण भी करें। उन्होंने कहा कि पेड हमारे बाहरी फेफड़े हैं और हम सबको अपनी सांसों के लिए पेड लगाने चाहिए। उन्होंने जिला कार्यालय में सौवां पेड़ लगाया और कार्यकर्ताओं से प्रत्येक वार्ड व गांव में त्रिवेणी लगाने का आह्वïान किया। पौधारोपण का कार्य अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में किया जाएगा। कार्यकर्ता अपने द्वारा लगाए गए पौधों के साथ सेल्फी लेकर मंडल अध्यक्षों को भेजेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बहुत बड़ा यज्ञ है। यह एक ऐसा कार्य है जो पुण्य भी है और समय की जरूरत भी है।
इसके अलावा उन्होंने जनता से अधिक से अधिक पेड़ लगाने का आह्वान किया और जानकारी दी कि पार्टी कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर भी 100 पौधे लगाकर प्रकृति का कर्ज उतारने का प्रयास किया गया है। धनखड़ ने कहा कि आज भाजपा किसानों के हितों के लिए जो कर रही है वो किसी भी पार्टी की सरकार ने नहीं किया। प्रदेश भर में सरकार के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन पर उन्होंने कहा कि किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। मार्केट कमेटी की फसल व सब्जियों की खरीद प्रणाली को खत्म नहीं किया जा रहा है। बस किसानों को अपनी फसलों को खुली मार्केट में बाजार भाव पर बेचने का मौका दिया जा रहा है। विपक्ष किसानों के बीच भ्रम फैला रहा है कि एमएसपी सिस्टम खत्म कर दिया जायेगा। ऐसा बिल्कुल नहीं होगा। जो किसान खुले बाजार में अपने उत्पाद बेचना चाहते हैं। वो खुले बाजार में बेच पायेंगे और जो मार्केट कमेटी के माध्यम से बेचना चाहेंगे वो पहले की तरह अपने उत्पाद बेच पायेंगे। दोनों प्रणाली साथ साथ काम करेंगी। इसके अलावा भाजपा राज्य अध्यक्ष ने राफेल, एसवाईएल, किसान सम्मान निधि, फसल बीमा, गिरदावरी आदि कई मुद्दों पर अपने विचार रखे।