जन्माष्टमी के बाद अब गणेश उत्सव का त्यौहार फीका...

देश में त्यौहारों का सीजन शुरू हो चुका है और कोरोना महामारी के कारण देश के लोगों की आस्था के प्रतीक त्यौहार की खुशी भी कहीं न कहीं फीकी होती जा रही है। कृष्ण जन्माष्टमी के बाद अब गणेश उत्सव को लेकर जहां अभी तक विभिन्न सामाजिक संगठनों व मूर्तियां बनाने वाले कलाकारों की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी जाती थी, तो वहीं कोरोना महामारी के कारण सरकार की तरफ से लगाई गई पाबंदी के कारण गणेश उत्सव का त्यौहार भी फीका पड़ता नजर आ रहा है। 22 अगस्त से गणेश उत्सव शुरू होना है और 28 अगस्त को विर्सजन किया जाना है। लेकिन इसी बीच बाजार में गणेश जी की बड़ी मूर्तियों की डिमांड बिल्कुल नहीं है, जबकि लोगों द्वारा अपने घरों में गणेश जी को विराजमान करने के लिए कुछ छोटी मूर्तियों की डिमांड निकलने की उम्मीद है।

जन्माष्टमी के बाद अब गणेश उत्सव का त्यौहार फीका...

अम्बाला (अंकुर कपूर) || मूर्तियां बनाने वाले कलाकारो ने गणेश उत्सव को लेकर तैयारियां कर रखी है। कई छोटी बड़ी मूर्ति बनाकर मूर्ति कलाकार ने इस लिए रख दी कि शायद गणेश उत्सव पर मूर्तियों की डिमांड आए और उसका काम चल पाए।

इस दौरान मूर्तिकार ने बताया कि बड़ी मूर्तियों की तो बिल्कुल भी डिमांड नहीं, लेकिन छोटी मूर्तियों के लिए इंक्वारी आ रही है। मूर्तियां बनाकर रखी हैं और उम्मीद है कि सारी गणेश जी की मूर्तियां बिक जाएगी। वैसे इन दिनों में पहले जितना काम होता था, इस समय उससे आधा भी नही है।

हर साल गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जाता था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस बार प्रशासन की तरफ से परमिशन नहीं मिली। जिसके कारण केवल एक मैंबर की दुकान में मूर्ति रखकर गणेश जी की स्थापना की जाएगी। वहां पर किसी तरह का कोई प्रसाद या फिर भोग नहीं लगाया जाएगा और न ही हर साल की तरफ रात के समय कोई भजन कीर्तन होगा। सरकार द्वारा तय नियमों की पालना करते हुए गणेश उत्सव मनाया जाएगा। जहां हर साल 8 फुट की मूर्ति स्थापित की जाती थी वहां पर कोरोना महामारी के कारण केवल 3 से 4 फुट की मूर्ति स्थापित की जाएगी।