हरियाणा सरकार का गंदा नाला गरीब किसानों की कर रहा फसले खराब...

देश में मंदी की मार झेल रहा किसान , प्राकृतिक आपदाओं के साथ साथ सरकार द्वारा दी जाने वाली आपदाओं से भी जूझता रहता है किसान हर और से सिर्फ किसान को ही समस्याओ से जूझना पड़ता है फिर चाहे किसान सरकार से परेशान हो या प्राकृतिक आपदाओं से या फिर आढ़तियों से एक किसान को ना जाने अपने जीवन में कितने दुखो का सामना करना पड़ता है !

हरियाणा सरकार का गंदा नाला गरीब किसानों की कर रहा फसले खराब...

नरेला (ब्यूरो रिपोर्ट) || ऐसा ही मामला सामने आया है जहा देश की राजधानी दिल्ली के नरेला इलाके में हरियाणा सरकार  का  गंदा नाला गरीब किसानो की फसले  खराब कर रहा है। इस  गंदे नाले से काफी बड़ी लीकेज हुई है। जो सीधा किसानो की फसलों में जाती है और लगातार किसानों के खेतों में जा रहा  गन्दा नाले का पानी किसानो की फसल को बर्बाद कर रहा है ! और इसी के चलते  किसानों की कई एकड़ फसल पूरी तरह गंदे नाले के पानी में खराब हो गई है |

ये गन्दा पानी अभी भी लगातार खेतों में आगे बढ़ता जा रहा है जिससे किसानो की साल भर की मेहनत  इस गंदे पानी में मिल कर खाक हो जाएगी ! लगातार खराब हो रही फसलों से गरीब किसान दहशत में है ! और उनकी मेहनत की फसल खराब हो रही है जिससे किसान परिवार सरकार के खिलाफ आक्रोश दिखा रहे है ! जिस नाले से गंदे पानी का रिसाव हो रहा है वो नाला हरियाणा सरकार के इरीगेशन विभाग का है। इस नाले की लगातार शिकायतें किसानो द्वारा दिल्ली ओर हरियाणा में करने के बाद भी विभाग ने कोई कार्यवाही नहीं की जिससे किसानो का मानना है की गरीब किसान की फसल तबाह होने के पीछे सर्कार का भी हाथ है क्योकि सर्कार को अनेको बार शिकायत की गयी लेकिन इस और किसी ने भी ध्यान नहीं दिया |

जिसका नतीजा ये हुआ की किसानो की साल भर की फसल आज पूरी तरह नष्ट हो चुकी है ! किसानो का ये भी कहना है की उन्होंने काफी महंगे खाद बीज और डीजल से पानी की व्यवस्था कर अपनी फसल को शुरुआती दौर में ही तय किया था कि अचानक यह गंदे नाले का पानी बह कर आ गया और उसने गरीब किसान की इस फ़सल  का सब कुछ खत्म कर दिया।

इतने ज्यादा गंदे पानी के कारण अब अगली फसल भी शायद जल्दी नहीं हो पाएगी । जिससे  किसान को दो फसलों का नुकसान उठाना पड़ेगा इस बात को लेकर किसान एक साथ खड़े होक सरकार के विरुद आक्रोश जता रहे है !