सिरसा में भारतीय मजदूर संघ के कर्मचारियों ने किया रोष प्रदर्शन...

भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले आज विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए नए श्रम कानूनों के विरोध व 18 सूत्रीय मांगों को लेकर आज लघु सचिवालय में प्रदर्शन किया गया।

सिरसा में भारतीय मजदूर संघ के कर्मचारियों ने किया रोष प्रदर्शन...

सिरसा (सुरेंदर सैनी) || भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले आज विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए नए श्रम कानूनों के विरोध व 18 सूत्रीय मांगों को लेकर आज लघु सचिवालय में प्रदर्शन किया गया। कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर गंभीर आरोप जड़े। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन उपायुक्त को सौंपा गया। मांगे पूरी नहीं होने पर कल होने वाले केन्द्रीय समिति की बैठक में आगामी आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी।

प्रदर्शनकारी कर्मचारियों का कहना था कि केन्द्र सरकार ने 44 श्रम कानूनों को निस्तर कर मात्र 4 कानून बनाए हैं। नए कानूनों में श्रमिकों को मौलिक अधिकारों से वंचित कर पंूजीपतियों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। श्रमसंघों के सुझावों को दरकिनार कर श्रम कानूनों को निरस्त किया है। कर्मचारियों की विभिन्न भविष्य निधियों में जमा फंडों के संचालन को भी निजी संस्थाओं को देकर शेयर बाजार में निवेश करने की योजना बनाकर श्रमिक हितों से खिलवाड़ किया जा रहा है। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने 2006 के बाद लगे कर्मचारियों को पुरानी पंैशन देने, भवन निर्माण को वेतन अदायगी अधिनियम के अंतर्गत लेने, कर्मचारियों को ईपीएफ व ईसीआई का लाभ देने, बिजली व अन्य विभागों में लगे अस्थाई कर्मचारियों को अनुभव के आधार पर वरियता देने, ठेकेप्रथा की बजाए पेरोल पर लेने, एजुसेट चौकीदारों, सफाई कर्मियों, सेवादारों, मिड-डे मील कर्मचारियों व आशा वर्करों का वेतन बढ़ाने सहित 18 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रधानमंत्री के साथ संबोधित ज्ञापन उपायुक्त को सौंपा।