राफेल की सुरक्षा को लेकर एयरफोर्स और हरियाणा सरकार चिंता में...

भारतीय वायुसेना के बहुचर्चित लड़ाकू विमान राफेल,की सुरक्षा को लेकर एयरफोर्स और हरियाणा सरकार चिंता में हैं। विरोधी देशों के दांत खट्टे करने के लिए राफेल को अंबाला में तैनात किया गया है। ऐसे में अंबाला में राफेल पूरी तरह सुरक्षित रहे इसके लिए अब कमान हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज और उनके विभाग ने संभाली है।

राफेल की सुरक्षा को लेकर एयरफोर्स और हरियाणा सरकार चिंता में...

अम्बाला (अंकुर कपूर) || भारतीय वायुसेना के बहुचर्चित लड़ाकू विमान राफेल,की सुरक्षा को लेकर एयरफोर्स और हरियाणा सरकार चिंता में हैं। विरोधी देशों के दांत खट्टे करने के लिए राफेल को अंबाला में तैनात किया गया है। ऐसे में अंबाला में राफेल पूरी तरह सुरक्षित रहे इसके लिए अब कमान हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज और उनके विभाग ने संभाली है। अंबाला के आसमान में उड़ने वाले परिंदे राफेल को नुक्सान न पहुंचा सके इसके लिए आज हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने एयरफोर्स , नगर निगम , नगर परिषद और छावनी बोर्ड के अधिकारीयों के साथ बैठक की। जिसमें  राफेल की सुरक्षा के लिए कई अहम फैसले लिए गए। वहीँ विज ने मीटिंग में कहा कि आसमान में गरजने वाला राफेल ही नहीं जगुआर और अन्य विमानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी अंबाला की है।  

लड़ाकू विमानों के सरताज राफेल  की तैनाती के लिए अंबाला की धरती को चुना गया है। लेकिन अंबाला के एयरबेस के आस पास उड़ने वाले पक्षी अब एयरफोर्स और राफेल के लिए स‍िरदर्द बन गए हैं क्योंकि ये पक्षी फ्रंटलाइन एयरबेस के इर्द-गिर्द उड़ते रहते हैं। जिसके चलते राफेल के साथ कभी भी कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। जिसे अब गंभीरता से लेते हुए हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने आज एयरफोर्स , नगर निगम , नगर परिषद और छावनी बोर्ड के अधिकारीयों की अहम बैठक ली।  जिसमें राफेल की सुरक्षा को लेकर कई अहम बिंदुओं पर चर्चा की गई और अहम निर्णय लिए गए। इस दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारीयों को सीधे शब्दों में यह कहा कि आसमान में गरजने वाला राफेल ही नहीं अंबाला में तैनात हर विमान की सुरक्षा की जिम्मेदारी अंबाला की है।  इस बैठक में एयर फ़ोर्स के अधिकारी भी मौजूद रहे जिन्होंने बताया कि राफेल की सुरक्षा के आड़े क्या क्या आ रहा है।

वहीं अनिल विज ने मिडिया से रूबरू होते हुए कहा कि अंबाला को राफेल का घर चुना गया है और इसके घर में इसकी सुरक्षा पर कोई आंच न आये इस बात की जिम्मेदारी पुरे अंबाला की है। अनिल विज ने बताया कि राफेल को बर्ड हिट का खतरा न रहे इसके लिए मीटिंग में चर्चा की गई है और इलाके में कूड़े के निस्तारण से लेकर शहर से डेयरियों को बाहर करने और खुले में चलने वाली मीट की दुकानों को बंद करने के निर्णय लिए गए हैं। आज की मीटिंग में तय किये गए फैसलों के पालन के लिए 3 अधिकारीयों की टीम भी गठित की गई है जिसमें लोकल बॉडी विभाग के चीफ इंजीनियर अध्यक्ष होंगे और अंबाला शहर और अंबाला छावनी के ईओ शामिल होंगे।