पन्ना - ठग एवं चोर गिरोह का हुआ पर्दाफाश , पुलिस के हत्थे चढ़ा लुटेरी दुल्हनों का गैंग

पन्ना - ठग एवं चोर गिरोह का हुआ पर्दाफाश , पुलिस के हत्थे चढ़ा लुटेरी दुल्हनों का गैंग

पन्ना पुलिस को बड़ी सफलता हाँथ लगी है पुलिस ने अंत्तर्राज्यीय ठग एवं चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है ये गिरोह मिथ्या शादी रचाकर लोगो के घर दुल्हन बनकर रहा करती थी और कुछ दिन बाद घर से कीमती जेवरात एवं नगदी पैसा लेकर चंपत हो जाया करती थी। पुलिस ने घटना में शामिल 02 महिलाओ सहित 08 पुरूषों को गिरफ्तार किया है।

मिथ्या शादी रचाकर लोगो के घर दुल्हन बनकर रहकर करती थी लूट

इन आरोपियों के कब्जे एक अवैध कट्टा कारतूस,सोने-चाँदी के जेवरात, एक लैपटॉप, एक प्रिन्टर कुल कीमती करीब 14 लाख 25 हजार रूपये के बरामद किये है ये ठग गिरोह पन्ना जिला सहित आस-पास के क्षेत्रों में इस तरह को घटनाओ को अंजाम देता था।

पुलिस अधीक्षक का कहना है कि फरियादी के द्वारा थाना कोतवाली पन्ना में रिपोर्ट की गई थी कि मेरी रिश्तेदारी ग्राम टीला जिला टीकमगढ़ तरफ है जहाँ मेरा आना जाना लगा रहता है पिछले साल ग्राम टीला के रहने वाले मेरी पहचान के 01 व्यक्ति और महिला ने मेरी शादी 01 लड़की से करवाई थी । शादी के बाद वह लड़की मेरे साथ 05 दिन रूकी और छठवें दिन मेरे घर का जेवरात एवं नगदी रूपये लेकर घऱ से भाग गयी ।फरियादी की रिपोर्ट पर थाना कोतवाली पन्ना में  धोखाधड़ी एवं छलकपट से आर्थिक हानि पहुँचाने के आशय से गैंग बनाकर मिथ्या विवाह करने पर से 03 आरोपियों के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया था।

उक्त घटना को गंभीरता से लेते हुये तत्काल आरोपियों की पतारसी कर उनकी गिरफ्तारी करने एवं जिले में बढ़ते चोरी के अपराधों के खुलासा एवं आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु एक पुलिस टीम गठित की गई। पुलिस टीम द्वारा पुलिस आरोपियों की पतारसी एवं गिरफ्तारी हेतु अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया जाकर पुलिस सायबर सेल से जानकारी लेते हुये मामलों के खुलासा एवं आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किये गये। पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि फर्जी तरीके से शादियाँ कराकर लोगो के घर से जेवरात एवं नगदी लेकर फरार होने के साथ ही नकबजनी की घटनाओ में शामिल होने वाले गैंग के सदस्य पन्ना में 01 घर में छिपे बैठै हैं एवं चोरी के माल के बँटवारा के संबंध में बातचीत कर रहे है।

घटना में शामिल 02 महिला सदस्य सहित 08 पुरुष सदस्य गिरफ्तार

थाना प्रभारी कोतवाली द्वारा तत्काल पुलिस टीम को मुखबिर सूचना से अवगत कराये हुये मुखबिर के बताये स्थान धाम मोहल्ला पन्ना में जाकर देखा गया जो एक मकान में 08 पुरुष और 02 महिलायें मिली जिन्हें पुलिस हिरासत में लेकर पूँछताछ किये जाने पर 01 पुरुष और 02 महिलाओं द्वारा मिथ्या शादी रचाकर दूल्हे के घर से कीमती जेवरात एवं नगदी पैसा चोरी करने की वारदात को अंजाम देना स्वीकारा गया ।

पुलिस हिरासत में ली गई 01 महिला द्वारा पूँछताछ पर इन घटनाओ की मास्टरमाइंड होना बताया गया जो अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर ऐसी ही अन्य घटनायें कारित करना स्वीकार किया। हिरासत में लिये गये अन्य लोगो से पूँछताछ किये जाने पर आरोपियों के द्वारा पन्ना जिले में हुई नकबजनी की घटनाओं में से थाना कोतवाली पन्ना के 05 प्रकरण, थाना पवई के 07 प्रकरण, थाना सिमरिया के 06 प्रकरण , थाना अमानगंज के 02 प्रकरण, थाना धरमपुर के 01 प्रकरण में शामिल होना कबूल किया ।

मामले के अन्य फरार आरोपियों की तलाश पुलिस द्वारा की जा रही है । आरोपियों से पूँछताछ पर पन्ना जिले के अलावा टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर एवं म.प्र. के बाहर अन्य राज्यों में मिथ्या शादी कर कीमती जेवरात एवं नगदी रूपये लेकर भागने की अन्य घटनाओं में शामिल होने की वारदासो के  खुलासा होने की संभावना है।

लोकेशन:- पन्ना (मध्य प्रदेश)
रिपोर्टर:- अतुल रैकवार पन्ना